अनार खाने के फायदे, जाने अनार खाने के 5 फायदों के बारे में।

 

अनार खाने के फायदे, जाने अनार खाने के 5 फायदों के बारे में।

 

अनार खाने से हमारे बॉडी में खून बढ़ता है और खून बढ़ने के साथ-साथ या हमारी सुंदरता को भी निकालने में बहुत ही ज्यादा मददगार है अनार के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन कई लोग इसके छिलके निकालने में आलस कर जाते हैं इसीलिए इसे जल्दी से खरीद कर खाना पसंद नहीं करते। 

 

अनार खाने के फायदे क्या है

 

खाने के स्वाद की बात करें तो, अनार खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसे बच्चे भी खाना इसीलिए बहुत ज्यादा पसंद करते हैं अनार स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी है।

इसे भी पढ़ें – मोती की माला के 20 चमत्कारी फायदे – जान कर हो जायेंगे हैरान

 

इसे भी पढ़ें – कार्यों में सफलता, व्यापार में वृद्धि एवं सभी परेशानियों से छुटकारा हेतु धारण करें पीताम्बरी नीलम

लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि अनार के छिलके और अनार दोनों में ही ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारी कई तरह की बीमारियों को दूर कर सकते हैं अनार के अंदर खून को बढ़ाने की अधिक क्षमता होती है और अनार खाने से हमारा खून भी बढ़ता है।

Parliament Hill

 

रोजाना अनार खाने के फायदे

 

जो भी व्यक्ति अनार का सेवन करता है उस व्यक्ति के चेहरे पर कभी भी बढ़ती उम्र का कोई असर नहीं होता। अनार का सेवन करने से चेहरे पर कील मुंहासे नहीं होते और हमारा चेहरा एकदम साफ होता है और चेहरे पर एक नई चमक देखने को हमें मिलती है।

 

 

अनार के ऐसे ही बहुत सारे फायदे हैं जिसके बारे में हमें बिल्कुल भी पता नहीं है आइए हम नीचे एक एक करके अनार के 5 ऐसे फायदे के बारे में बताते हैं जिन फायदों के बारे में आपने कभी सुना नहीं होगा।

 

अनार के अंदर बहुत सारे विटामिंस पाए जाते हैं जैसे कि :- अनार के अंदर विटामिन ए, फोलिक एसिड, फाइबर, विटामिन के, सी और बी, आयरन, पोटेशियम, अमेगा, जिंक, फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें – स्फटिक की माला के 10 चमत्कारी फायदे

 

इसे भी पढ़ें – काले जादू से रक्षा, सभी मनोकामना पूर्ति हेतु एवं जीवन में शांति हेतु धारण करें मूंगा रत्न 

1. खून को बढ़ाता है अनार

 

अनार के अंदर राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के अंदर लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने का कार्य करते हैं अगर हम रोजाना एक अनार का सेवन करें तो हमारे शरीर में कभी भी खून की कमी का महसूस नहीं होगा।


2.  उल्टी के लिए फायदेमंद है अनार

 

अगर आप को बुखार है और उल्टियां भी आती है और आप बार-बार उल्टी यों से परेशान है तो आपको अनार का सेवन करना चाहिए जी हां क्योंकि अनार कई सारे तत्वों की भरमार है अनार के अंदर ऐसे से तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारी कई तरह की बीमारियों से हमें छुटकारा दिला सकते हैं उन्हीं में से उल्टी अगर आप को बार-बार उल्टियां हो रही है तो आप एक अनार खा ले एक अनार खाने से आपकी उल्टियां बंद हो जाएंगी और बुखार में भी राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें – पन्ना रत्न क्या है, इसके चमत्कारी फायदे और अभिमंत्रित कहाँ से प्राप्त करें ?

 

इसे भी पढ़ें :~ राहु, केतु और शनि ग्रह को शांत करने वाला चमत्कारी रत्न और धारण करने की विधि ?

3.  दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद है अनार

 

अनार हमारे दिल के बीमारियों से छुटकारा दिलाता है अनार हमारे दिल को स्वस्थ रखने का कार्य करता है अनार हमारे रक्त धमनियों को साफ करने का कार्य करता है और शुद्ध रक्त प्रवाह करता है और सभी अंगों तक खून का प्रवाह बराबर पहुंचाता है।


4.  दिमाग को तेज करने का कार्य करता है अनार

 

अगर आप नियमित रूप से अनार का सेवन करते हैं तो आपका दिमाग बहुत तेज हो जाएगा और आपको अल्जाइमर जैसी बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा। मानसिक परेशानियों से छुटकारा दिलाने का कार्य करता है।

इसे भी पढ़ें :- पन्ना रत्न धारण करने के फायदे और नुकसान ?

 

इसे भी पढ़ें – कार्यों में सफलता, दांपत्य सुख एवं सभी सुखों की प्राप्ति हेतु पहनें ओपल रत्न

5.   दस्त को रोकने के लिए फायदेमंद है अनार

 

अगर आपको बार-बार दस्त हो रहा है और आप दवाइयां खा रहे हैं फिर भी आपको कोई फायदा दिखाई नहीं दे रहा है तो आपको अनार का सेवन करना चाहिए अनार का सेवन करने से आपके दस्त में तुरंत रोक लगेगी और आप दस्त से छुटकारा पा जाएंगे।

 

इसे भी पढ़ें – सफेद पुखराज के 10 चमत्कारी फायदे –

 

इसे भी पढ़ें – राजनीति में अपार सफलता, लक्ष्य की प्राप्ति, मान सम्मान एवं उच्च पद की प्राप्ति हेतु पहनें माणिक्य रत्न

 

Leave a Comment