mohandas karamchand Gandhi

महात्मा गांधी



महात्मा गांधी का जन्म सन 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर नामक स्थान पर हुआ था। महात्मा गांधी जी के पिता का नाम मोहनदास था और उनकी माता का नाम पुतलीबाई था। 

महात्मा गांधी

Read :- mahatma Gandhi biography in English

मोहनदास करमचंद गांधी की मां पुतलीबाई अत्यधिक धार्मिक थी। उनकी दिनचर्या घर और मंदिर में बची हुई थी। परिवार में किसी के बीमार पड़ने पर उसकी सेवा संस्था में दिन रात एक कर दिया करती थी। महात्मा गांधी अहिंसा एवं विश्व की सभी वस्तुओं को सास्वत मानना है। इस प्रकार उन्होंने स्वाभाविक रूप से अहिंसा, शाकाहार, आत्म शुद्धिके लिए उपवास और विभिन्न पदों को मानने वालों के बीच परस्पर सहिष्णुता को अपनाया था।



मोहनदास एक औसत विद्यार्थी थे हालांकि उन्होंने पुरस्कार और छात्रवृत्ति ओं में कभी जीत हासिल नहीं की। वह पढ़ाई व खेल दोनों में ही तेज नहीं थे। बीमार पिता की सेवा करना घरेलू कामों में मां का हाथ बटाना और समय मिले पर दूर तक अकेले सैर पर निकल पड़ना उन्हें पसंद था। उन्हीं के शब्दों में उन्होंने बड़ों की आज्ञा का पालन करना सीखा। गांधी जी जब केवल 13 वर्ष के थे और स्कूल में पढ़ते थे उसी वक्त पोरबंदर के एक व्यापारी की पुत्री कस्तूरबा से उनका विवाह कर दिया गया। 


अट्ठारह सौ सतासी में मोहनदास करमचंद्र गांधी ने जैसे-तैसे मुंबई यूनिवर्सिटी की मैट्रिक की परीक्षा पास की और भावनगर स्थित सामल दास कॉलेज में दाखिला लिया। अचानक गुजराती से अंग्रेजी भाषा में जाने से उन्हें व्याख्यान को समझने में कुछ दिक्कत होने लगी। इस बीच उनके परिवार में उनके भविष्य को लेकर चर्चा चल रही थी। मोहनदास करमचंद गांधी की मृत्यु 10 फरवरी 1949 के लाल किले के पास हुआ था।

आपका हमारी पोस्ट पर आने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment