Dosa recipe, dosa recipe in hindi

Dosa recipe 

 dosa recipe in hindi

Read :- dosa recipe in English, Indian dosa recipe


डोसा एक मशहूर दक्षिण भारतीय व्यंजन है। चावल और उड़द की दाल से डोसा बना हुआ होता है। डोसा दक्षिण भारत की सबसे प्रमुख डिश है। दोसा को हम घर पर बहुत ही सरल तरीके से बना सकते हैं और मसाला डोसा गेहूं के आटे का डोसा कई प्रकार के डोसा से बनाए जाते हैं। पतले और करारे डोसा बनाने के लिए, दोसा का घोल अच्छी तरह से बनाया हुआ हो या महत्वपूर्ण बात है। से पहले उड़द के दाल और चावल को अलग-अलग में करके मिक्सी में पीस लिया जाता है। अब हम जानेंगे कि डोसा किस तरह से बनाया जा सकता है।

डोसा बनाने की सामग्री :-


3/4 कप इटली / डोसा के चावल

3/4 कप चावल


1/2 कप उड़द की धुली दाल


1/4  टीस्पून मेथी


1/2 टेबल स्पून चना दाल


पानी जरूरत के रूप में


नमक स्वाद अनुसार


तेल

डोसा बनाने की विधि :-

स्टेप 1

डोसा का घोल बनाने के लिए सभी सामग्री ले ले। चावल, उड़द की दाल, मेथी, मुख्य सामग्री है। चना, दाल डोसा का सुनहरा रंग लाने के लिए डाली जाती है।


स्टेप 2

चावल को पानी में दो-तीन बार धो ले।  दो कप पानी में दो 4 घंटे भिगोकर रखें।

स्टेप 3

उड़द की धुली हुई दाल को और चना दाल को फिर से धो ले। उन्हें मेथी दाने के साथ दो 4 घंटे के लिए एक कप पानी में भिगोकर रख दें।

स्टेप 4


एक छोटी कटोरी में भिगोए हुए उड़द की दाल से अतिरिक्त पानी निकाल दे। अगले स्टेप में दाल को पीसने के वक्त उपयोग में लिया जाएगा। उड़द की दाल और चने की दाल को और मेथी को तीनों को मिक्सी में डाल दे।

स्टेप 5


जरूरत के मुताबिक पानी डाले और मिक्सी में पीस लें। 1/2 कप उड़द की दाल , पीसने के लिए लगभग 1/2 कप पानी चाहिए। पानी की मात्रा उड़द के दाल के गुणवत्ता पर निर्भर करती है। इसलिए जरूरत के मुताबिक कम या ज्यादा पानी डालें।


स्टेप 6

पिसी हुई दाल ना ज्यादा पतली होने चाहिए और ना ज्यादा गाड़ी होनी चाहिए। अब उसको एक पतीले में निकालें ।


स्टेप 7


चावल को मिक्सी में पीस लें। पानी जरूरत के मुताबिक डाले दाल से कम चावल में पानी डाला जाता है। पानी डालकर चावल को मिक्सी में पीस लें। यह उड़द के दाल की तरह एकदम मुलायम नहीं होगा यह छोटे छोटे दाने जैसा रहेगा तभी एक तपेले में निकाल ले।

स्टेप 8

नमक डाले स्वादानुसार, और उसे एक थाली से ढके और खामीर उठाने के लिए 8 से 10 घंटे कमरे में रखें। ठंड के मौसम के दौरान खमीर उठाने के लिए घोल को गर्म स्थान पर रखें।


स्टेप 9


खमीर उठाने के बाद घोल की मात्रा में वृद्धि होगी। जब आप कलछु से उठाएंगे तो उसमें बुलबुले से दिखाई देंगे। कलछी से गोल गोल घूम आए। और अगर घोल गाढ़ा लग रहा है तो थोड़ा सा पानी डालकर उसे अच्छी तरह से मिला ले।

स्टेप 10

एक लोहे के तवे को मध्यम आंच में गर्म करें। तवे की सतह पर पानी की कुछ बूंदे छिड़के अगर पानी की बूंदे कुछ ही देर में सूख जाती है तो तवा बराबर गरम है, तवे पर 1/2 टेबल स्पून तेल डालें, और समान रूप से गीले कपड़े से फैला दें। कलछी में घोल ले। तवे की सत्ता पर बीच में डाले और कलछी को गोल-गोल घुमाते हुए 7-8 इंच का प्यास के गोलाकार में बना ले। और पतला फैला दें।


स्टेप 11

धोसा के आस-पास 1 टेबलस्पून तेल डालें, और समान रूप से तेल या बटर  या घी को समान रूप से चारों तरफ फैला दें। जिससे डोसा करारा बन सके। जब नीचे की सतह हल्के सुनहरे भूरे रंग की होने लगे, और किनारे ऊपर की ओर उठने लगे। ऐसा होने में दो मिनट लगेगा। होने के बाद इसे पलटे और 2 मिनट तक पकने दें।


स्टेप 12

अगर आप पतला डोसा बना रहे हैं तो इसका दूसरा बाजू पकाने की कोई आवश्यकता नहीं है। धोसे को प्लेट में निकालें, और दूसरा डोसा डालने से पहले लोहे की कड़ाही को गीले कपड़े से तवे को साफ कर ले। बाकी बचे घोल में से इसी तरह सारे धोसे से बना ले।

आपका हमारी पोस्ट पर आने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment